Covid news: अमेरिका, इजरायल, और डेनमार्क, में कोविड का नया वेरिएंट मिला! | New variant of Covid 2023 !

Spread the love

Covid news: अमेरिका, इजरायल, और डेनमार्क, में कोविड का नया वेरिएंट मिला! | New variant of Covid 2023 !

जी हां दोस्तों यह बिल्कुल ताज़ा ताज़ा covid news है कि अमेरिका, इजरायल, और डेनमार्क, में कोविड-19 का एक नया वेरिएंट मिला है। अमेरिका के टॉप डिजीज कंट्रोल एजेंसी (CDC) ने तेजी से म्यूटेट करने वाले कोविड-19  के एक नए वेरिएंट को ट्रैक किया है। अमेरिकी न्यूज़ एजेंसी (रायटर्स) की रिपोर्ट के अनुसार इस नए कोविड-19 वैरीअंट का नाम BA.2.86 बताया गया है। कोविड-19 के इस नए वेरिएंट को अब तक सिर्फ़ अमेरिका, इजरायल, और डेनमार्क, में पहचान गया है। अमेरिका ने कहा है कि अमेरिकी टॉप डिजीज कंट्रोल एजेंसी (CDC) इस नए कोविड-19 के वैरीअंट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मुहैया कर रही हैं।

Covid news
Image Source: Pexels

और वहीं दूसरी ओर विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी ( WHO ) ने भी इस नए कोविड-19 के वैरीअंट के बारे में बताया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी ( WHO )ने बताया है कि कोविड-19 के इस नए वेरिएंट में तेजी के साथ म्यूटेट होने की शक्ति है। जिसके चलते नियमित रूप से इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। फिलहाल विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) के द्वारा कोविड-19 के 3 नए वेरिएंटस की ट्रैकिंग की जा रही है। और कोविड-19 के साथ नए वेरिएंट्स की मॉनिटरिंग की जा रही है।

इम्यूनिटी को चकमा देने में माहिर है कोविड-19 का यह नया वेरिएंट :

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के जरिए इस नए कोविड-19 के वेरिएंट के बारे में बताया है। इसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा यह बताया गया है कि वह इस नए कोविड-19 के वेरिएंट को समझने के लिए जानकारी मुहैया कर रहे हैं।(WHO) ने कहा है कि कॉविड -19 के नए वेरिएंट का इवॉल्व होना और सर्कुलेटिंग होना अभी भी जारी है।
ऐसे मैं इसके नए वेरिएंट पर नजर बनाए रखना और इसकी रिपोर्टिंग करते रहना बहुत ही ज्यादा जरूरी बन चुका है। डॉ एस वैसली लॉन्ग ने अमेरिकन न्यूज़ एजेंसी (राइटर्स) को यह बताया है कि कोविड-19 का यह नया वेरिएंट पुराने कॉविड-19 के इंफेक्शन होने के बाद मिली इम्यूनिटी को भी बड़ी ही आसानी से चकमा दे रहा है।

Covid News

दुनिया भर में कोविड-19 के नए मामलों में करीब 80% की बढ़ोतरी होती हुईं देखी गई है। यह जानकारी शुक्रवार यानी 18 अगस्त 2023 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी है। साप्ताहिक अपडेट के दौरान (WHO)ने यह बताया है कि 10 जुलाई 2023 से लेकर 6 अगस्त 2023 के बीच में कोविड-19 के दुनिया भर में करीब 15 लाख नए मामले सामने आ चुके हैं। दुनिया भर के यह मामले पिछले 28 दिनों की तुलना में 80% से भी अधिक है। हालांकि इस दौरान कोविड-19 से जान गवाने वाले लोगों की संख्या में 57% की गिरावट आई है।12 जून 2023 से लेकर 9 जुलाई 2023 के बीच दुनिया भर में करीब 7 लाख 94 हज़ार कोविड-19 के नए पेशेंट आए थे। जबकि 10 जुलाई 2023 से 6 अगस्त 2023 के बीच कॉविड-19 के नए पेशेंट का आंकड़ा बढ़कर 15 लाख पहुंच गया था।

Covid news. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यह चेतावनी दी है कि कोविड-19 के नए पेशेंट का बिल्कुल सही आंकड़ा इससे भी अधिक हो सकता है। (WHO) ने ऐसा इसलिए  भी कहा है कि क्योंकि कोरोना काल में सभी देशों में कोविड-19 की टेस्टिंग और मॉनिटरिंग बहुत ही ज्यादा संख्या में हो रही थी। लेकिन अब ऐसा किसी भी देश में नहीं हो रहा है। कम टेस्टिंग होने की वजह से भी कोविड-19 के नए मामले कम दर्ज हो रहे हैं।

Covid news : कोविड-19 के नए वेरिएंट के पनपने के बहुत से रास्ते हैं :

  • कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में –

कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में बड़े बुजुर्ग और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोग आते हैं इस तरह के पेशेंट में कोविड-19 के नए वैरीअंट के पनपने का बहुत खतरा रहता है।
इस तरह के लोगों के संक्रमित होने पर कॉविड-19 के नए वायरस का म्यूटेशन का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।
कॉविड-19 का ओमिक्रोन वेरिएंट बी एचआईवी संक्रमित व्यक्ति से म्यूटेट होकर जन्म था।

  • जानवरों के द्वारा –

जानवरों कोविड-19 के नए वेरिएंट को पनपने के लिए सबसे अच्छा सोर्स हो सकते हैं।
पेट डॉग, बिल्लियां, और हिरण, आदि जैसे जानवर कोविड-19 वायरस के बहुत ही जल्द चपेट में आ सकते हैं।
इन जानवरों में कोविड-19 का नया वायरस म्यूटेट होकर इनके पास मौजूद किसी भी व्यक्ति को इनफेक्टेड कर सकता है।

  • डबल इंफेक्शन होने पर –

कोविड-19 के ओमिक्रोन और डेल्टा वेरिएंट दोनों मिलकर डबल इंफेक्शन होने का कारण हो सकते हैं।
ऐसे में कोविड-19 के नए वेरिएंट में ओमिक्रोंन और डेल्टा वेरिएंट के गुण होने की वजह से यह कोविड-19 का नया वेरिएंट बहुत ही ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

कोविड-19 का नया वेरिएंट एरिस (वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट) घोषित हो चुका है :

पिछले सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमीक्रोन के सब वेरिएंट  EG.5 या एरिस के बड़ते मामलों के मद्देनजर इसे (वेरिएंट ऑफ़ इंटरेस्ट) घोषित कर दिया गया था। जुलाई महीने के बीच में मिले कोविड-19 के नए मामलों में से 17% मामले इसी वैरीएंट के मिले थे। यह जून महीने की तुलना में 7.6% अधिक थे। कोविड-19 के एरिस वेरिएंट का केस सबसे पहले 31 जुलाई को ब्रिटेन में आया था। कोविड-19 के इस वेरिएंट के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका, ब्रिटेन, और चीन, जैसे देशों में ही पाए जा रहे हैं।

मई 2023 में ही कोविड-19 को ग्लोबल इमरजेंसी से हटा दिया गया था :

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसी साल मई 2023 में ही कॉविड-19 को ग्लोबल इमरजेंसी से हटा दिया था। हालांकि (WHO) के गवर्नर जनरल टेड्रोस एडनोम घबेरेयस ने ये कहा था कि अब भले ही ग्लोबल इमरजेंसी नहीं रहा मगर इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि इससे अब कोइ भी खतरा नहीं रहता है। दुनिया में आग ली महामारी जरूर लौट कर आएगी। और यह महामारी कोविड-19 की महामारी से भी ज्यादा खतरनाक हैं।ऐसे में  हम सभी को अभी से ही पूरी तरह तैयार रहना होगा। जिससे हम इस महामारी का डटकर सामना कर सकें।

FAQ!

Q.1. symptoms of Covid?कोविड के लक्षण?

Ans. कॉविड कै लक्षण में सबसे पहले आता है सांस लेने में कठिनाई होना, तेज बुखार का होना, स्मेल का ना आना, टेस्ट का ना आना, नाक का बंद, हो जाना इत्यादि।

Q. 2. Covid testing kese kre?कोविड की जांच कैसे करें?

Ans. कोविड की जांच करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी गवर्नमेंट या प्राइवेट अस्पताल में जाना होगा। जिससे कि आप की कोविड की जांच की जाए।

Q.3. Covid rapid test kya hota he?कोविड रैपिड टेस्ट क्या होता है?

Ans. कॉविड रैपिड टेस्ट एंटीजन टेस्ट होता है जो की आप घर पर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको दवाई की दुकान से कोविड टेस्ट किट लेकर आनी होगी और उससे आप अपने कोविड की जांच खुद कर सकते हैं।

Q.4. free covid test kit kha milega?फ्री कोविड टेस्ट किट कहा मिलेगा?

Ans. फ्री कॉविड टेस्ट किट आपको आपके नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या गवर्नमेंट हॉस्पिटल में मिल सकता है।

<Previous Post


Spread the love

Leave a comment