Ind vs Pak : एशिया कप के इतिहास में पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों टॉप 3 बल्लेबाज हुए बोल्ड!

Spread the love

Ind vs Pak : एशिया कप के इतिहास में पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों टॉप 3 बल्लेबाज हुए बोल्ड!

जी हां दोस्तों एशिया कप के इतिहास में पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों टॉप 3 बल्लेबाज हुए बोल्ड। एशिया कप 2023 में Ind vs Pak के बीच हुआ मैच बारिश होने की वजह से बेनतीजा रहा था। ऐसे में दोनों ही टीमों Ind vs Pak को एक-एक अंक मिला है।

Ind vs Pak
                 Image Source : Social Media

Ind vs Pak मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम को 267 रन का लक्ष्य दिया था,लेकिन बारिश होने की वजह से पाकिस्तान क्रिकेट टीम की परी की शुरुआत भी नहीं हो पाई थी।

भले ही बरसात ने Ind vs Pak के बीच के मैच के मजे को किरकिरा कर दिया था, लेकिन करोड़ों प्रशंसकों को भारतीय क्रिकेट टीम की पारी में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज़ गेंदबाजो की धारदार गेंदबाजी और भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों की रोमांचित करने वाली परियां देखने को मिल गई थी। और इन सब के दौरान कई तरह के रिकॉर्ड बने और कहीं तरह के रोचक आंकड़े भी सामने आए थे। जिसे आप इस आर्टिकल में आगे पढ़ने वाले हैं।

Ind vs Pak मैच में एशिया कप के इतिहास में पहली बार भारत के टॉप 3 बल्लेबाज हुए बोल्ड :

एशिया कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब भारतीय क्रिकेट टीम के टॉप 3 बल्लेबाज बोल्ड हुए हैं। Ind vs Pak मैच के दरमियां रोहित शर्मा 11 रन, विराट कोहली 4 रन, शुभ्मन गिल 10 रन, बनाकर बोल्ड हो गए थे। इनमें से रोहित शर्मा, और विराट कोहली, को पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी, ने बोल्ड किया था। और भारतीय क्रिकेट टीम के तीसरे बल्लेबाज शुभमन गिल, को पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ, ने बोल्ड कर अपना शिकार बनाया था।

भारतीय क्रिकेट टीम के टॉप 3 बल्लेबाज :

रोहित शर्मा        विराट कोहली          शुभमन गिल
11(22) रन         4(7) रन                  10 (32)रन
बोल्ड                    बोल्ड                          बोल्ड
शाहीन अफरीदी  शाहीन अफरीदी         हारिस रऊफ

Ind vs Pak मैच में पहली बार एशिया कप में सभी विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए :

एशिया कप के वन डे फॉर्मेट के साथ इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब किसी भी टीम के गेंदबाजों में से सभी विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए हैं।
Ind vs Pak मैच में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने चार विकेट चटकाए जबकि उन्हीं के साथी खिलाड़ी तेज गेंदबाज हारीस रऊफ और नसीम शाह ने भारतीय क्रिकेट टीम के तीन-तीन विकेट चटकाए थे।

शाहीन शाह अफरीदी विकेट चटकाने में रहे टॉप पर :

शाहीन अफरीदी        हारीस रऊफ       नसीम शाह
4 विकेट लिए              3 विकेट लिए      3 विकेट लिए

Ind vs Pak मैच में पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से पांचवे विकेट के लिए बनी सबसे बड़ी साझेदारी :

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज हार्दिक पांड्या और ईशान किशन के बीच में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ वनडे मैच के इतिहास में पांचवे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी बनी है। इन दोनों खिलाड़ियों ने 141 गेंदो का सामना करके अपनी टीम के लिए 138 बहुमूल्य रन बनाए थे,जिसकी मदद से भारतीय क्रिकेट टीम 266 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच सकी थी।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ वनडे क्रिकेट के इतिहास में पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड इससे पहले राहुल द्रविड़ और मोहम्मद कैफ के नाम पर दर्ज था। राहुल द्रविड़ और मोहम्मद कैफ की जोड़ी ने सन 2005 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ खेलते हुए पांचवें विकेट के लिए 135 रनों की साझेदारी की थी।

पाकिस्तान के विरुद्ध भारतीय क्रिकेट टीम की पांचवे विकेट के लिए बनी सबसे बड़ी साझेदारिया ये है :

रन           बैटिंग पार्टनर्स             वेन्यू            साल
138        किशन और पांड्या      पल्लेकेले       2023
135          द्रविड़ और कैफ         कानपुर        2005
118          द्रविड़ और कैफ         कराची         2004
112    कपिल देव और शास्त्री     हैदराबाद       1987
112      धोनी और रोहित शर्मा     कराची         2008

Ind vs Pak मैच में एशिया कप के वनडे इतिहास में पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से बनी पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी :

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज इशान किशन और हार्दिक पांड्या के बीच Ind vs Pak मैच में पांचवें विकेट के लिए बनी साझेदारी एशिया कप के वनडे इतिहास की भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी है। इन दोनों भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाजों ने राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह के बीच हुई साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा है। इसके पहले भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज युवराज सिंह और राहुल द्रविड़ के बीच एशिया कप में श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ सन 2004 में 133 रनों की साझेदारी हुई थी।

एशिया कप के वनडे इतिहास में भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से 5 विकेट के लिए बनी सबसे बड़ी साझेदारियां :

 रन        बैटिंग पार्टनर्स              विरुद्ध         साल
138  इशान किशन और पांड्या   पाकिस्तान     2023
133  युवराज सिंह और द्रविड़      श्रीलंका        2004
112  एमएस धोनी और रोहित    पाकिस्तान      2008
79    एमएस धोनी और रोहित     पाकिस्तान     2010

Ind vs Pak मैच में हार्दिक पांड्या बने एशिया कप मे नंबर 6 पर भारतीय क्रिकेट टीम के टॉप स्कोरर :

भारतीय क्रिकेट टीम के वनडे फॉर्मेट के उप कप्तान हार्दिक पांड्या ने टीम को संकट के समय में बेटिंग के लिए आकर अपनी टीम के लिए 87 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। हार्दिक पांड्या नंबर 6 की पोजीशन पर आकर भारत के लिए एशिया कप में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। हार्दिक पांड्या ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है। रोहित शर्मा ने 2008 के एशिया कप के सीजन में इसी पोजीशन के ऊपर खेलते हुए पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ ही 58 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी।

एशिया कप में नंबर 6 की पोजीशन पर खेलते हुए हैं भारतीय क्रिकेट टीम की और से टॉप स्कोरर :

रन        बल्लेबाज           विरुद्ध            साल
87      हार्दिक पांड्या      पाकिस्तान        2023
58       रोहित शर्मा         पाकिस्तान        2008
52       रविंद्र जडेजा       पाकिस्तान        2014
50      संजय मांजरेकर    पाकिस्तान       1995

<Previous Post


Spread the love
Contents hide

Leave a comment