आज होने वाले Ind Vs Pak मैच से पहले यह बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी!

Spread the love

आज होने वाले Ind Vs Pak मैच से पहले यह बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी

आज होने वाले Ind Vs Pak मैच से पहले यह बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी। जी हां दोस्तों जैसा की आप सभी को मालूम है की एशिया कप 2023 में एक बार फिर Ind Vs Pak मैच होने जा रहा है इससे पहले भी एक बार यह दोनों टीमें 2 सितंबर 2023 को भिड़ चुकी है। लेकिन आज 10 सितंबर 2023 को होने वाला Ind Vs Pak मैच बहुत खास है।

Ind Vs Pak
Image source: Asia cup 2023

एशिया कप बहुत विवाद के बाद

किसी भी टूर्नामेंट को सफल बनाने की और उस टूर्नामेंट को जीवित रखने की कला बहुत कम लोग जानते हैं और यह कला एशिया कप टूर्नामेंट के पास है। एशिया कप 2023 के शुरू होने से पहले बहुत विवाद हुए भारत और पाकिस्तान दोनों ही एशिया कप के बॉयकॉट का मन बन चुके थे प्रशंसकों में भी उदासी का माहौल था और लग रहा था कि इस बार का एशिया कप इन दोनों दिग्गज टीमों के बिना ही खेला जाएगा।

एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने की पहल

लेकिन एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) के अथक प्रयासों की वजह से एशिया कप 2023 को सफल बनाने में कोई कमी नहीं छोड़ी गई और इन दोनों टीमों को भी एशिया कप में भाग लेने के लिए मनाया गया ताकि प्रशंसको का एशिया कप के प्रति रुझान फीका न पड़े यहां तक की T20 फॉर्मेट के बदले इस बार यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में कराया ताकि लोगों में इसके प्रति दिलचस्पी बनी रहे।

Ind Vs Pak मैच के समर्थन में ACC

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि पिछले कुछ सालों में एशिया कप ने खुद को Ind Vs Pak क्रिकेट के समर्थक के रूप में स्थापित किया है। आखिरकार, आईसीसी इवेंट्स के अलावा यह एकमात्र टूर्नामेंट है जहां यह दोनों टीमें मिलती हैं और प्रशंसकों को Ind Vs Pak मैच देखने का मौका मिलता है।

इस बार रखा गया है रिज़र्व डे

इसीलिए आयोजकों ने जद्दोजहद करके ये सुनिश्चित किया कि किसी भी तरह से यह मैच पिछले मैच की तरह बर्बाद ना हो जाए क्योंकि खराब मौसम का पूर्व अनुमान है तो उसी के मद्देनजर, आयोजकों ने 10 सितंबर को होने वाले Ind Vs Pak मैच के लिए अलग से रिजर्व डे रखा है और इसी के साथ-साथ एशिया कप 2023 के फाइनल के लिए भी रिजर्व डे रखा गया है ताकि क्रिकेट का मजा किरकिरा ना हो और प्रशंसकों को मायूस ना होना पड़े।

बढ़त हासिल करना चाहेंगी दोनों टीमें

अब किसी को भी Ind Vs Pak मैच पूरा देखने में किसी भी तरह की कोई आपत्ति नहीं होगी क्योंकि 2 सितंबर को बारिश के कारण धुला मैच प्रशंसकों के लिए तकलीफ का और बेचैनी का सबब था लेकिन अब आयोजकों की भरपूर कोशिशो के बाद दोनों ही टीमों के लिए वर्ल्ड कप से पहले एक दूसरे पर बढ़त हासिल करने की कोशिश रहेगी। दोनों ही टीमें ये चाहेंगी की वर्ल्ड कप से पहले की तैयारी का जायेजा लिया जाए और विपक्षी टीम को पठखनी दी जाए।

पाकिस्तान ने जाहिर की मंशा

पाकिस्तान ने पिछले मैच में लगभग वैसा ही किया जैसा उनकी मंशा थी। शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह और हारिस रउफ ने अपनी धारदार गेंदबाजी से भारतीय बल्लेबाजों की अग्नि परीक्षा ली और इस परीक्षा में यह तीनों गेंदबाज ही बढ़त बनाने में कामयाब हुए।

कमर कस चुकी है भारतीय टीम

लेकिन अब 10 सितंबर को होने वाले मैच में भारतीय बल्लेबाज भी पूरे जोश और दमखम के साथ मैदान में उतरेंगे और 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में होने वाले वर्ल्ड कप मैच से पहले अपनी तैयारी को अंतिम रूप देंगे।

फखर का बल्ला है ख़ामोश

एशिया कप में भाग लेने वाली छह टीमों में से पाकिस्तान अभी तक सर्वश्रेष्ठ टीम दिख रही है अगर बात की जाए पाकिस्तान की बल्लेबाजी की तो पहले बल्लेबाजी करते हुए बल्लेबाजों ने अच्छा स्कोर किया है और बाद में बल्लेबाजी करते हुए बड़े स्कोर को चेज करने में भी पाकिस्तान के बल्लेबाजों को कोई परेशानी नहीं हुई।

पाकिस्तान के लिए चिंता की बात यह है कि उनके ओपनर फखर ज़मान अभी पूरी फॉर्म में नहीं है फखर ज़मान का पिछला साल बहुत अच्छा रहा था पर अभी एक दो महीने से उनके बल्ले से रन नहीं निकल पा रहे हैं।

रावलपिंडी एक्सप्रेस ने किया ट्वीट

गेंदबाजी पाकिस्तान का हमेशा से ही मजबूत हथियार रहा है और इस बार भी उनके गेंदबाजों ने किसी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ी उनकी तेज रफ्तार और धुआंधार गेंदबाजी को देखकर पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी ट्वीट किया कि “पाकिस्तान के इन तेज गेंदबाजों की धुआंधार गेंदबाजी को देखकर मुझे मेरे पुराने दिन याद आ गए”

स्पिन गेंदबाज रहे फीके

तेज गेंदबाजी को छोड़कर अगर स्पिन गेंदबाजी की बात की जाए तो पाकिस्तान के लिए स्पिन गेंदबाज कमजोर कड़ी साबित हो रहे हैं पिछले Ind Vs Pak मैच में हार्दिक पांड्या और ईशान किशन ने इस कमजोर कड़ी को आसानी से खोल दिया था। अभी तक स्पिन गेंदबाजी में वह दम दिखाई नहीं दिया जिसकी अपेक्षा की जा रही थी।

कैसी है भारतीय टीम की तैयारी

अगर बात की जाए भारतीय टीम की तैयारी की तो उनकी तैयारी अभी तक पूरी नहीं है क्योंकि Ind Vs Pak के पिछले मैच में टीम इंडिया का पूरा शीर्ष क्रम लड़खड़ा गया था और टीम खतरे की स्थिति में पहुंच चुकी थी और वही नेपाल के खिलाफ मैच में भारतीय गेंदबाजी और फील्डिंग में पैनापन नहीं दिखाई दिया। नेपाल के खिलाफ मैच में फील्डिंग में भारतीय टीम ने पहले 5 ओवरों के अंदर तीन कैच छोड़े।

स्पिनर रवींद्र जडेजा को छोड़कर भारतीय गेंदबाजी कमजोर दिखाई दी, हालांकि जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज से इस मैच में शानदार गेंदबाजी की उम्मीद होगी

कब
10 सितंबर 2023

समय
दोपहर 3:00 बजे

कहां
आर प्रेमदासा स्टेडियम, कोलंबो

मौसम रिपोर्ट

रविवार को गरज के साथ बारिश होने की संभावना है इसीलिए हो सकता है कि रिजर्व डे को काम में लिया जाए हालांकि रिजर्व डे वाले दिन भी मौसम खराब रहने का अनुमान है।

पिच रिपोर्ट

कोलंबो की पिच टूर्नामेंट में अब तक की सबसे धीमी पिच है और इसी वजह से यह पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है यहां खेले गए आखिरी मैच में रन बनाना मुश्किल था पहली पारी में पाकिस्तान का 268 रन का स्कोर पर्याप्त साबित हुआ, वहीं अफगानिस्तान के गिरने वाले 10 विकेटो में से 6 विकेट स्पिनरों ने हासिल किए।

पाकिस्तान

बांग्लादेश के खिलाफ सुपर 4 मैच में फील्डिंग करते समय नसीम शाह के कंधे में चोट लग गई थी लेकिन उसके थोड़ी देर बाद ही वह फिर से मैदान में गेंदबाजी करने आ गए थे। रविवार को होने वाले मैच में उनके पूरी तरह फिट रहने का अनुमान है जबकि स्पिन के अनुकूल पिच रहने की संभावनाओं के चलते मोहम्मद नवाज को वापस से टीम में शामिल किया जा सकता है जिनको पिछले मैच में फहीम अशरफ ने रिप्लेस किया था।
बाबर आजम और फखर ज़मान दोनों का ही रिकॉर्ड कुलदीप यादव के खिलाफ ठीक नहीं है इसलिए इन दोनों को कुलदीप यादव के खिलाफ संभल कर खेलना होगा।

पाकिस्तान की संभावित प्लेइंग 11

फखर ज़मान
इमाम उल हक
बाबर आजम
मोहम्मद रिजवान
सलमान अली आगा
इफ्तिखार अहमद
शादाब खान
मोहम्मद नवाज
नसीम शाह
हारिस रऊफ
शाहीन शाह अफरीदी

भारत

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपने निजी कारणों से पिछले मैच में नहीं खेले थे और वापस भारत चले गए थे लेकिन अब वह वापस टीम से जुड़ गए हैं और आज होने वाले मैच में उपलब्ध रहेंगे।

विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल भी टीम के साथ जुड़ गए हैं अब देखना यह होगा की अच्छी फार्म में चल रहे ईशान किशन के बदले केएल राहुल को जगह मिलती है या ईशान किशन मिडिल ऑर्डर में दिखाई देंगे।
पिच सुखी होने की वजह से शार्दुल ठाकुर की जगह अक्षर पटेल को मौका मिल सकता है।

खास बात यह है कि साल 2022 से अब तक विराट कोहली ने पावर प्ले में मात्र 67 की स्ट्राइक रेट और 19 की औसत से रन बनाए हैं कोहली के फॉर्म की इस कमी को पाकिस्तान बरकरार रखने की पूरी कोशिश करेगा।

भारत की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा
शुभमन गिल
विराट कोहली
श्रेयस अय्यर
ईशान किशन
हार्दिक पांड्या
रविंद्र जडेजा
अक्षर पटेल
कुलदीप यादव
जसप्रीत बुमराह
मोहम्मद सिराज

Ind Vs Pak मैच से संबंधित कुछ खास बातें

• कोलंबो में खेले गए 8 मैचों में विराट कोहली का औसत 105 का है।

• विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन ने लगातार चार वनडे में 50 प्लस स्कोर किया है।

• तेज़ गेंदबाज नसीम शाह ने करियर में अभी तक 13 वनडे मैच खेले हैं जिसमें से एक भी मैच ऐसा नहीं रहा जिसमें वह विकेट नहीं ले सके हों।

• वनडे में बाबर आजम Vs कुलदीप यादव
गेंदे 35
रन 18
आउट 2 बार

<Previous Post


Spread the love

Leave a comment