Ind Vs Pak : भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली है 5 वन डे मैच की सीरीज!

Spread the love

Ind Vs Pak : भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली है 5 वन डे मैच की सीरीज!

जी हां दोस्तों सही सुना आपने भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली है 5 वनडे मैचों की सीरीज। दोस्तों भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच होना किसी त्योहार से कम नहीं,क्रिकेट फैंस के लिए यह दिन एक उत्सव की तरह होता है जिस भी दिन Ind Vs Pak का मैच होता है तो लोग अपने ऑफिस और दुकानों की छुट्टी कर लेते हैं सभी को Ind Vs Pak के बीच एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद होती है और Ind Vs Pak के मैच होते भी रोमांचक ही है।

बहुत कम ऐसा देखा गया है की Ind Vs Pak के मैच एकतरफा हो जाएं बल्कि देखा यह गया है की इन दोनों टीमों के बीच जब भी मुकाबला होता है तो मैच आखरी बॉल तक चलता है लोग दांतों तले अपनी उंगलियां दबाकर और अपनी सीटों से हिले बिना ऐसे मैच को टकटकी लगाकर देखते रहते हैं और ऐसे यादगार मैच ऐतिहासिक पल बन जाते हैं।

Ind Vs Pak
Ind Vs Pak : Credit /@itzvillainedits

बच्चे बूढ़े और नौजवानों के अलावा घर की महिलाएं भी Ind Vs Pak रोमांचक मैच को देखने का मौका नहीं गंवाती। पूरी फैमिली एक साथ बैठकर ऐसे मैच का मजा लेती है कोई विराट कोहली की बैटिंग का फैन होता है तो कोई जसप्रीत बुमराह की धारदार गेंदबाजी का फैन होता है तो किसी को रोहित शर्मा के चौके और छक्के अच्छे लगते हैं। भारत के साथ-साथ पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी क्रिकेट को लेकर ऐसा ही जुनून लोगों में देखने को मिलता है।

पाकिस्तान में भी क्रिकेट के और खास तौर पर Ind Vs Pak मैच के करोड़ों चाहने वाले हैं जिनमें से किसी को बाबर आजम की कवर ड्राइव भाती है तो किसी को शाहीन अफरीदी की गेंदबाजी का पैनापन अच्छा लगता है तो किसी को मोहम्मद रिजवान की हरफनमौला बल्लेबाजी में आनंद मिलता है भारत हो या पाकिस्तान दोनों ही देश के लोग क्रिकेट को बहुत पसंद करते हैं और अपनी अपनी टीम को सपोर्ट करने में कोई कसर नहीं छोड़ते।

बरसो से नही हुई कोई वन डे सीरीज 

Ind Vs Pak के बीच आखरी द्विपक्षीय सीरीज साल 2012 में खेली गई थी ये सीरीज पाकिस्तान ने 2-1 से जीती थी। उसके बाद से अब तक इन दोनों टीमों के बीच कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं हो सकी है।

T-20 सीरीज रही थी बराबर 

Ind Vs Pak के बीच आखिरी T20 सीरीज भी साल 2012 में ही खेली गई थी और यह सीरीज 1-1 से बराबर रही थी उसके बाद से अब तक इन दोनों टीमों के बीच कोई T20 सीरीज नहीं हुई है।

विराट ने नही खेला कभी पाक के खिलाफ टेस्ट मैच

अगर बात करें किंग कोहली की तो विराट कोहली ने आज तक कभी पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच नहीं खेला है क्योंकि विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ की थी और यह मैच 20 जून 2011 को किंग्सटन में हुआ था जबकि Ind Vs Pak के बीच आखिरी टेस्ट मैच 8 दिसंबर 2007 को हुआ था यह मैच बेंगलुरु में खेला गया और यह मैच ड्रा हुआ था। उसके बाद से अब तक इन दोनों टीमों के बीच कोई टेस्ट सीरीज नहीं हुई है।

दोनो टीमों के बीच अब तक हुए कितने वन डे मैच ?

Ind Vs Pak के बीच अभी तक कुल 132 वन डे मैच खेले गए हैं जिनमें से पाकिस्तान ने 73 मैच जीते जबकि भारत को 55 मुकाबलो में जीत मिली।

दोनो टीमों के बीच अब तक हुए कितने T-20 मैच ?

अगर बात करें T20 मैच की तो Ind Vs Pak के बीच अभी तक कुल 11 T20 मैच खेले गए हैं इनमें से भारत ने 7 जबकि पाकिस्तान में 3 मुकाबले जीते हैं।

दोनो टीमों के बीच अब तक हुए कितने टेस्ट मैच ?

Ind Vs Pak के बीच अभी तक कुल 59 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिनमें से भारत में 9 जबकि पाकिस्तान ने 12 मुकाबले जीते हैं जबकि 38 टेस्ट मैच ड्रॉ हुए हैं।

होगा बरसों का इंतज़ार ख़त्म 

क्रिकेट प्रेमियों के लिए राहत की खबर यह है कि Ind Vs Pak के बीच अब पांच वनडे मैच हो सकते हैं जी हां दोस्तों इन दोनों टीमों के बीच अब पांच वनडे मैच हो सकते हैं। यह वनडे मैच कोई द्विपक्षीय सीरीज न होकर बल्कि अलग-अलग टूर्नामेंट में होना संभावित है।

जैसा कि आपको पता है कि इस बार एशिया कप 2023 और वर्ल्ड कप 2023 दोनो ही वन डे फॉर्मेट में हो रहे हैं। वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी भारत करेगा जो कि अक्टूबर से शुरू हो रहा है जबिक एशिया कप 2023 अब शुरु हो चुका है और एशिया कप 2023 की मेजबानी संयुक्त रूप से पाकिस्तान और श्रीलंका को दी गई है।

Ind Vs Pak के बीच पहला मुकाबला 2 सितंबर को हो चुका है जिसका बारिश की वजह से कोई रिज़ल्ट नही निकल सका। एशिया कप के लिए ग्रुप A में मौजूद पाकिस्तान,भारत और नेपाल जबकि ग्रुप B में मौजूद बांग्लादेश,श्रीलंका और अफगानिस्तान है। एशिया कप के टॉप 4 के मुकाबले ग्रुप A की दो टीमों के बीच होंगे उसी तरह ग्रुप B की दो टीमों के बीच भी मुक़ाबला खेला जाएगा यानी कि A1 Vs A2 और B1 Vs B2 मैच होगा।

सेमीफाइनल या फाइनल मे भी हो सकती है टक्कर

ग्रुप A से पाकिस्तान और भारत की प्रबल संभावना है कि ये दोनो टीम टॉप 4 के लिए क्वालिफाई कर लेंगी
क्योंकि एशिया कप की कुल 6 टीमों में से भारत और पाकिस्तान ही सबसे मजबूत टीम मानी जा रही है तो इसीलिए एशिया कप के सेमीफाइनल या फाइनल में भी भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना हो सकता है।

एशिया कप 2023 में हो सकते हैं तीन मुकाबले 

इस प्रकार Ind Vs Pak के एशिया कप 2023 में 3 मैच हो सकते हैं जिनमें से पहला मैच 2 सितंबर को हो चुका है।दूसरा मैच 10 सितंबर को और तीसरा मैच सेमीफाइनल या फाइनल के रूप में हो सकता है।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में हो सकते हैं दो मैच 

जैसा कि आप जानते हैं वनडे वर्ल्ड कप 2023 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक खेला जाएगा जिसमें कुल 48 मैच होंगे। इस वर्ल्ड कप में भी Ind Vs Pak के दो मुकाबले हो सकते हैं। 14 अक्टूबर को Ind Vs Pak का मैच प्रस्तावित है और इसके बाद भी सेमीफाइनल या फाइनल में इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला होने की प्रबल संभावना है।

तो इस प्रकार एशिया कप मैं 3 और वनडे वर्ल्ड कप में 2 कुल मिलाकर Ind Vs Pak के बीच 5 मुकाबले देखने को मिल सकते हैं।

देखना यह होगा कि Ind Vs Pak के बीच यह पांच वनडे मैच भारतीय टीम 4-0 से जीतती है या 3-1 से अपने नाम करती है या फिर पहला मैच 2 सितंबर को बारिश से धुलने के बाद यह बाकी के चार मुकाबले 2-2 की बराबरी पर छूटेंगे।

<Previous Post


Spread the love

Leave a comment