Nitin Desai: नहीं रहे ” लगान,मुन्ना भाई एमबीबीएस, स्लमडॉग मिलेनियर के Art Director!

Spread the love

Nitin Desai: नहीं रहे ” लगान,मुन्ना भाई एमबीबीएस, स्लमडॉग मिलेनियर के Art Director!

बॉलीवुड के आर्ट डायरेक्टर Nitin Desai का निधन नितिन देसाई बॉलीवुड में लगान,मुन्ना भाई एमबीबीएस,स्लमडॉग मिलेनियर आदि प्रसिद्ध फिल्मों के लिए जाने जाते थे। प्रसिद्ध आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई का 57 साल की उम्र में निधन हो गया Nitin Desai ने बॉलीवुड की प्रसिद्ध फिल्मों में अपने हुनर की छाप छोड़ी उन फिल्मों में लगान मुन्ना भाई एमबीबीएस और स्लमडॉग मिलेनियर आदि फिल्में शामिल हैं उनका पूरा नाम नितिन चंद्रकांत देसाई था लेकिन बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम करते-करते उनको Nitin Desai (N.D) नाम से पहचाना जाने लगा अचानक से उनके निधन की खबर ने पूरे बॉलीवुड को सकते में डाल दिया उनकी अचानक मृत्यु की वजह अभी तक सामने नहीं आ पाई है उनके अचानक निधन की सूचना की वजह से उनके निवास स्थान पर पुलिस अधिकारियों का जमावड़ा है और पुलिस उनकी मृत्यु के कारणों का पता लगाने के लिए जांच करने में जुटी है। हालांकि प्रारंभिक रिपोर्टें संभावित आत्महत्या का संकेत देती हैं लेकिन अभी तक आत्महत्या की कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है पुलिस अधिकारियों के जांच करने के बाद ही Nitin Desai की मृत्यु के कारणों का पता चल पाएगा कि उनकी मृत्यु कोई हादसा है आत्महत्या या कुछ और… उनका शव आज 2 अगस्त की सुबह कर्जत में स्थित उनके ND स्टूडियो में पाया गया था आर्ट डायरेक्टर के लिए Nitin Desai को 4 बार राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया था उन्होंने अपने करियर में स्लमडॉग मिलेनियर और कौन बनेगा करोड़पति के लिए सेट बनाएं बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में उन्होंने काम किया उन फिल्मों में लगान,जोधा-अकबर,मुन्ना भाई एमबीबीएस,लगे रहो मुन्ना भाई और स्लमडॉग मिलियनेयर प्रमुख हैं।

Nitin Desai
Image source : Nitin Desai Wikipedia

ANI ने महाराष्ट्र से विधायक महेश बाल्दी से बात की तो उन्होंने बताया कि “Nitin Desai आर्थिक तनाव में थे और इसी के चलते उन्होंने आत्महत्या का रास्ता चुना”
रायगढ़ एसपी के अनुसार “हमें आर्ट डायरेक्टर Nitin Desai का शव कर्जत में उनके स्टूडियो में लटका हुआ मिला सेट पर कार्यरत एक कर्मचारी ने पुलिस को इस बारे में सूचित किया था जब पुलिस की टीम स्टूडियो पहुंची तो हमने उनके शव को स्टूडियो में लटका हुआ देखा अभी कुछ भी स्पष्ट रूप से बता पाना हमारे लिए मुश्किल है हम मामले की आगे जांच स्पष्ट होने के बाद ही कुछ बता पाएंगे”

Nitin Desai को देवदास,लगान और हम दिल दे चुके सनम फिल्मों के लिए बाबासाहेब अंबेडकर राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया।

Nitin Desai के अचानक निधन की खबर फैलते ही बॉलीवुड के लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी है। जैसा कि शुरुआती रिपोर्टों से पता चलता है कि यह आत्महत्या है, बॉलीवुड हस्तियों ने इस पर प्रतिक्रिया देना शुरू कर दिया है।
फिल्म निर्माता विवेक रंजन अग्निहोत्री ने लिखा “क्यों? नितिन क्यों”? उन्होंने आगे लिखा “मैं अपने भाईसाहब समान दोस्त Nitin Desai की मौत के बारे में जानकर बहुत टूट गया हूं मैं खुद को संभाल नहीं पा रहा हूं और मैं भीतर से बहुत दुखी हूं एक महान प्रोडक्शन डिजाइनर और एक दूरदर्शी… जिन्होंने ND स्टूडियो बनाया नितिन न केवल पल्लवी और मुझे पसंद करते थे बल्कि उन्होंने उन फिल्मों में भी मेरा साथ दिया जिनमें हमने साथ में काम नहीं किया था उन्होंने हमेशा मेरा मार्गदर्शन किया।
फिल्म समीक्षक तरण आदर्श ने ट्वीट किया “दिल दहला देने वाला”… #राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता प्रोडक्शन डिजाइनर Nitin Desai नहीं रहे उनके परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना”
बॉलीवुड की और भी कई हस्तियों ने उनके और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की और उनकी आत्मा के लिए शांति की प्रार्थना की।


Spread the love

Leave a comment