ODI World Cup : बड़ी खबर! भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे वर्ल्ड कप में होने वाले मैच की बदलेगी तारीख!

Spread the love

बड़ी खबर! क्रिकेट के इतिहास की दो सबसे बड़ी दुश्मन टीमें भारत और पाकिस्तान के बीच ODI World Cup में होने वाले मैच की बदलेगी तारीख! 

ODI World cup

जी हां दोस्तों आपने सही सुना क्रिकेट के इतिहास की दो सबसे बडी दुश्मन टीमें भारत और पाकिस्तान के बीच ODI World Cup में होने वाले मैच की बदलेगी तारीख जो मैच पहले 15 अक्टूबर 2023 को होना था वह अब 1 दिन पहले यानी 14 अक्टूबर 2023 को होने की संभावना है। क्योंकि 15 अक्टूबर 2023 को भारत में नवरात्रि का त्योहार रहेगा जिसके कारण भीड़ भाड़ होने की बहुत संभावना है जिसको देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने मैच की तारीख और वेन्यू बदलने का सुझाव बीसीसीआई को दिया है। यह मैच 15 अक्टूबर 2023 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना है। जिसको अब बदल कर एक दिन पहले यानी 14 अक्टूबर 2023 को करवाने का बीसीसीआई सोच रही है इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा है कि भारत-पाकिस्तान के मैच की सिर्फ तारीख बदलेगी वेन्यू नहीं बदलेगा वेन्यू अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम ही रहेगा। बीसीसीआई के सचिव जैसा ने यह भी कहा है कि आईसीसी के तीन और अन्य देशों ने भी ODI World Cup के कुछ मैचों की तारीख और वेन्यू बदलने की मांग कि है बीसीसीआई जल्दी ही नय कार्यक्रम की लिस्ट जारी करेगी।

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला T20 वर्ल्ड कप में पिछले साल 23 अक्टूबर 2022 में हुआ था जिसमें भारतीय टीम ने पाकिस्तान टीम को 4 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। इस मैच में मैन ऑफ द मैच रहे विराट कोहली ने 82 रन की नाबाद पारी खेली थी और भारतीय टीम को आखिरी ओवर में जिताया था यह क्रिकेट मैच बहुत ही रोमांचक था

अफगानिस्तान और इंग्लैंड के बीच 14 अक्टूबर 2023 को होने वाला वनडे वर्ल्ड कप का मुकाबला 15 अक्टूबर 2023 को हो सकता है
भारत और पाकिस्तान के बीच 15 अक्टूबर 2023 को होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के मुकाबले की तारीख बदलती है तो अफगानिस्तान और इंग्लैंड के बीच 14 अक्टूबर 2023 को होने वाला वनडे वर्ल्ड कप का मुकाबला 15 अक्टूबर 2023 को हो सकता है। वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल के मुताबिक 14 अक्टूबर 2023 को दो मुकाबले होने हैं पहला मुकाबला इंग्लैंड और बांग्लादेश की टीम के बीच बेंगलुरु के मैदान में होगा। और दूसरा मुकाबला अफगानिस्तान और इंग्लैंड के बीच दिल्ली के मैदान में होना है जिसकी तारीख बदलने की बात चल रही है। दिल्ली के मैदान में 14 अक्टूबर 2023 को होने वाला अफगानिस्तान और इंग्लैंड के बीच का मुकाबला दोपहर 2:00 बजे शुरू होगा और पाकिस्तान और भारत के बीच 15 अक्टूबर 2023 को अहमदाबाद में होने वाला मुकाबला भी दोपहर 2:00 बजे शुरू होगा इसलिए इस मुकाबले को अफगानिस्तान और इंग्लैंड के बीच के मुकाबले के साथ रिप्लेस करने की बात चल रही है।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही होना है वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल क्रिकेट मेच 27 जून 2023 को ही इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसी सी सी) ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया था।इसमें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम को पांच मैच होस्ट करने के लिए मिले थे।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले मुकाबले इस प्रकार हैं :
1. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वनडे वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला 5 अक्टूबर 2023 को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड कि टीम के बीच टूर्नामेंट का ओपनिंग मुकाबला होगा।
2. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वनडे वर्ल्ड कप का दूसरा मुकाबला ही भारत और पाकिस्तान के बीच का मुकाबला है जो कि 15 अक्टूबर 2023 को होना है जो कि अब 14 अक्टूबर 2023 को हो सकता है।
3. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वनडे वर्ल्ड कप का तीसरा मुकाबला
आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 4 नवंबर 2023 को खेला जाएगा।
4. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वनडे वर्ल्ड कप का चौथा मुकाबला साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान की टीम का है जो कि 10 नवंबर 2023 को खेला जाएगा।
5. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वनडे वर्ल्ड कप का आखरी और फाइनल मुकाबला होना है जो कि 19 नवंबर 2023 को वनडे वर्ल्ड कप की फाइनलिस्ट दो टीमों के साथ खेला जाएगा।

भारत और पाकिस्तान के मैच की अगर तारीख और वेन्यू बदले तो भारतीय फैंस को बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है अगर बीसीसीआई सुरक्षा एजेंसियों का जो भी सुझाव है उसे मानकर मैच की वेन्यू और तारीख मे बदलाव करती है तो अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मैच देखने के लिए आने वाले दूसरे सिटीज के लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वनडे वर्ल्ड कप के मैचों के टिकट की बिक्री अभी तक शुरू नहीं करी गई है लेकिन भारतीय फैंस ने अहमदाबाद में होटल के कमरों को बुक कराना पहले से ही शुरू कर दिया है ज्यादातर कमरे पहले ही बुक हो चुके हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के देसी ओर विदेसी फैंस ने होटल के साथ-साथ हॉस्पिटल के कमरे भी बुक करा दिए है
भारतीय क्रिकेट टीम के देसी और विदेसी फैंस ने होटल के साथ-साथ हॉस्पिटल के कमरे भी बुक करा दिए हैं और ऐसा उन्होंने आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) के वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल जारी करने के तुरंत बाद ही कर दिया था।जैसे ही वनडे वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जारी हुआ वैसे ही भारतीय देसी विदेसी फैंस ने होटल के रूम मैच की तारीख 15 अक्टूबर 2023 के आस पास बुक करा ना शुरू कर दिए थे जिससे कि होटल मालिकों ने अपने रूम्स का किराया बहुत ज्यादा बढ़ा दिया था तो इन फेंस ने हॉस्पिटल में फुल बॉडी चेकअप के नाम पर हॉस्पिटल के रूम बुक कर लिए थे।
अब अगर मैच की तारीख को बदलकर 15 अक्टूबर से 14 अक्टूबर 2023 किया जाता है या वेन्यू को बदला जाता हैं तो भारतीय फैंस भारी मात्रा में हॉस्पिटल और होटल के रूम की बुकिंग को कैंसिल करेंगे और भारत और पाकिस्तान के बीच का मैच जिस भी वेन्यू पर शिफ्ट हो गया या जिस भी तारीख को शिफ्ट हुआ उस तारीख पर देखने वहा पहुंच जाएंगे।
भारतीय क्रिकेट टीम वनडे वर्ल्ड कप में नौ अलग-अलग वेन्यूज पर अपने मैच खेलेगी
भारतीय क्रिकेट टीम का वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल इस प्रकार है
1. भारतीय क्रिकेट टीम ODI World Cup में अपना पहला और ओपनिंग मुकाबला 8 अक्टूबर 2023 आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम से चेन्नई के मैदान में खेलेगी।
2. भारतीय क्रिकेट टीम ODI World Cup में अपना दूसरा मुकाबला अफगानिस्तान क्रिकेट टीम से 11 अक्टूबर 2023 को दिल्ली के मैदान में खेलेगी।
3. भारतीय क्रिकेट टीम को ODI World Cup में अपना तीसरा मुकाबला पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ 15 अक्टूबर 2023 को खेलना है जो कि 14 अक्टूबर 2023 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने की संभावना है।
4. भारतीय क्रिकेट टीम ODI World Cup में अपना चौथा मुकाबला बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाफ 19 अक्टूबर 2023 को पुणे के मैदान में खेलेगी।
5. भारतीय क्रिकेट टीम ODI World Cup में अपना पांचवा मुकाबला न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम से 22 अक्टूबर 2023 को धर्मशाला के मैदान में खेलेगी।
6. भारतीय क्रिकेट टीम ODI World Cup में अपना छठा मुकाबला इंग्लैंड क्रिकेट टीम से 29 अक्टूबर 2023 को लखनऊ के मैदान में खेलेगी।
7. भारतीय क्रिकेट टीम ODI World Cup अपना सातवां मुकाबला श्रीलंका क्रिकेट टीम से 2 नवंबर 2023 को मुंबई के मैदान में खेलेगी।
8. भारतीय क्रिकेट टीम ODI World Cup में अपना आठवां मुकाबला साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम से 5 नवंबर 2023 को कोलकाता के मैदान में खेलेगी।
9. भारतीय क्रिकेट टीम वनडे का वर्ल्ड कप की लीग स्टेज का अपना आखिरी मुकाबला 11 नवंबर 2023 को नीदरलैंड क्रिकेट टीम के साथ बेंगलुरु के मैदान में खेलेगी।

ODI World Cup टूर्नामेंट राउंड रोबिन फॉर्मेट में होना है इसलिए भारतीय क्रिकेट टीम को सभी क्रिकेट टीम से एक एक मुकाबले खेलने हैं
वर्ल्ड कप में पहले भी बदला जा चुका है भारत पाकिस्तान मैच का वेन्यू 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में ।
इससे पहले भारत और पाकिस्तान के मैच का वेन्यू 2016 के T20 वर्ल्ड कप के मैच में भी बदला गया था।19 मार्च 2016 को भारत और पाकिस्तान के बीच T20 मुकाबला होना था लेकिन सुरक्षा कारणों की वजह से मैच की वेन्यू को बदलकर कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में शिफ्ट करवा दिया गया था। भारतीय क्रिकेट टीम ने यह मुकाबला विराट कोहली के अर्धशतक की बदौलत 6 विकेट से अपने नाम किया था।


Spread the love

Leave a comment