खुशखबरी!… Olympics 2028 में क्रिकेट को भी किया जा सकता है शामिल।

Spread the love

खुशखबरी!… Olympics 2018 में क्रिकेट को भी किया जा सकता है शामिल।

क्या आपको पता है Olympics 2028 में क्रिकेट को भी किया जा सकता है शामिल यह खबर आपके लिए बहुत ही खुशखबरी वाली खबर होने वाली है मेरे दोस्तों आने वाले समय में Olympics 2028 में (लॉस एंजेलिस ओलंपिक) में होने जा रहा है। इन ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट को भी शामिल करने का विचार चल रहा है। ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट के शामिल होने से क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को और भी और भी तरक्की मिलेंगे।

Olympics 2028
ओलंपिक में इससे पहले क्रिकेट 128 साल पहले सन 1900 में पेरिस में पहली ओर आखरी बार खेला गया था। इसके बाद क्रिकेट ओलंपिक के किसी भी सीजन में नहीं खेला गया था। उस समय क्रिकेट में एक सोने का पदक दांव पर था। सन 1900 के ओलंपिक के बाद से ये पहला मोका होने जा रहा है जब क्रिकेट भी Olympics 2028 गेम में शामिल किया जाएगा। जानकारी के अनुसार पुरुष और महिला क्रिकेट टीमों को ओलंपिक में शामिल किया जाएगा। सन 2028 में होने वाले लॉस एंजलिस ओलंपिक में क्रिकेट T20 फॉर्मेट में खेला जाएगा।लॉस एंजेलिस ओलंपिक में क्रिकेट खेल को शामिल करने के आसार बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। एक्सपर्ट को यह भी उम्मीद है कि Olympics 2028 के बाद क्रिकेट नियमित रूप से ओलंपिक गेम्स में नजर आने वाला है। या यूं कहें कि ओलंपिक 2028 के बाद क्रिकेट Olympics 2028 का हिस्सा पूर्ण रूप से बन जाएगा। जानकारी के अनुसार ओलंपिक 2028 में क्रिकेट की किन्हीं 5 टीमों को सम्मिलित करने का विचार चल रहा है। और यह सभी 5 टीमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी)की ताजा रैंकिंग के आधार पर सम्मिलित होंगी। पिछले वर्ष सन् 2022 में ब्रमिंघम में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट को शामिल करके खेला गया था। क्रिकेट को Olympics 2028 में शामिल करने से अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) को आर्थिक रूप से सहायता मिलेगी और क्रिकेट दुनिया के सभी देशों में प्रचलित होगा। ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने से क्रिकेट के T20 प्रारूप को नई ऊंचाइयां मिलेंगी और क्रिकेट भी दुनिया के सभी देशों में खेला जाने वाला स्पोर्ट्स बन जाएगा।

Olympics 2028
ओलंपिक गेम्स मे क्रिकेट का इतिहास कुछ इस तरह है:

सन 1900 में खेले गए समर ओलंपिक पेरिस में क्रिकेट पहली और आखरी बार खेला गया था।यह क्रिकेट मैच ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस का प्रतिनिधित्व करने वाली क्रिकेट टीमों के बीच वेलोड्रोम डी विंसेंस में सिर्फ एक क्रिकेट मैच खेला गया था यह क्रिकेट मैच ग्रेट ब्रिटेन ने 158 रन से जीता था।

इसके बाद कुआला लंपुर में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स (राष्ट्रमंडल खेलों) में सन 1998 में क्रिकेट खेला गया था। इन (राष्ट्रमंडल खेलों) में 16 पुरुष क्रिकेट टीम ने 50 ओवर के वनडे मैच के फॉर्मेट में क्रिकेट खेला था। इनमें साउथ अफ्रीका पुरुष क्रिकेट टीम ने स्वर्ण पदक जीता था और ऑस्ट्रेलिया पुरुष क्रिकेट टीम ने रजत पदक जीता था और न्यूजीलैंड पुरुष क्रिकेट टीम ने पीतल का पदक जीता था।

बर्मिंघम 2022 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स (राष्ट्रमंडल खेलों)में क्रिकेट T20 फॉर्मेट में खेला गया था जिसमें आठ महिला क्रिकेट टीमों ने हिस्सा लिया था इसमें ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

क्रिकेट एशियंस गेम्स 2010 और 2014 में भी खेला गया था। इन एशियन गेम्स में पुरुष क्रिकेट टीम और महिला क्रिकेट टीम दोनों को ही T20 फॉर्मेट में क्रिकेट खेलने का मौका मिला था। बांग्लादेश फुल क्रिकेट टीम ने 2010 में हुए एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीता था। और श्रीलंका पुरुष क्रिकेट टीम ने 2014 में हुए एशियन गेम में स्वर्ण पदक जीता था। और महिला क्रिकेट टीमों मे से 2010 और 2014 में हुए एशियन गेम्स दोनों में ही पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम ने स्वर्ण पदक जीता था।
इसके बाद जकार्ता 2018 में हुए एशियन गेम्स में क्रिकेट को शामिल नहीं किया गया था।

ओलंपिक में किसी भी नए खेल को शामिल करने की प्रोसेस इस प्रकार होती हैं :

इसमें सबसे पहले खेल को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा मंज़ूर होना चाहिए। और उस खेल को एक अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन द्वारा चालन होना चाहिए। जो ओलंपिक के नियमों का पालन करने की जिम्मेवारी उठा सकते हो।
जो भी खेल ओलंपिक में शामिल होना चाहता है उस खेल को विस्तृत रूप से खेला जना चाहिए और जो अलग-अलग पैमानों को भी पूरा करता हो।

एक मंजूर हुए खेल को ओलंपिक गेम्स में शामिल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी)का कार्यकारी बोर्ड तब जाकर सिफारिश कर सकता है इसके बाद आईओसी बोर्ड इसके लिए मंजूरी दे देता हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष ग्रेगर बार्कले के मुताबिक क्रिकेट के करोड़ों अरबों से भी ज्यादा विश्वव्यापी फैंस में से करीब 92% लोग दक्षिण एशिया से है। दक्षिण एशिया एरिया में से टेस्ट क्रिकेट मैच खेलने वाली 12 टॉप टीमों में से पांच क्रिकेट टीमें अफगानिस्तान, पाकिस्तान, भारत, बांग्लादेश, और श्रीलंका, है। इन सब टीमों के अलावा टेस्ट क्रिकेट मैच खेलने वाली ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, आयरलैंड, जिंबाब्वे, वेस्टइंडीज (जो बहुत से कैरेबियाई देशों की एक संयुक्त टीम) है।
क्रिकेट को 2028 में लॉस एंजलिस ओलंपिक ( Olympics 2028 ) में शामिल करने से क्रिकेट सभी देशों में खेले जाने वाला खेल बन जाएगा जिससे क्रिकेट को नई ऊंचाइयों और नई बुलंदियां मिलेंगी और क्रिकेट का पूरी दुनिया में बोलबाला होगा।


Spread the love

Leave a comment