Pak vs Afg : पाकिस्तान ने अफ़गानिस्तान को पहले मैच में दी 142 रन से मात । सीरीज में बनाई बढ़त |

Spread the love

Pak vs Afg : पाकिस्तान ने अफ़गानिस्तान को पहले मैच में दी 142 रन से मात । सीरीज में बनाई बढ़त

Pak vs Afg : दोस्तों एशिया कप और वर्ल्डकप से पहले ही सारी क्रिकेट टीमें अपनी तैयारियों में जुट गई हैं सभी टीमें द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेलने में व्यस्त हैं ताकि कमियों को दूर कर के एशिया कप के लिए तैयारी दुरूस्त कर ली जाए। इसी कड़ी मे पाकिस्तान (pak) और अफ़गानिस्तान (afg) की टीम भी आपस में द्विपक्षीय सीरीज खेल रही हैं। Pak vs Afg की ये सीरीज श्रीलंका में हो रही है।

Pak vs Afg
           Picture by : Twitter / @ACBofficials

जी हां दोस्तो Pak vs Afg की 3 मैचों की वनडे सीरीज आज 22 अगस्त से शुरु हो चुकी है। इस सीरीज के पहले मैच में pak ने afg को 142 रन से हरा दिया और 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली।
Pak vs Afg सीरीज का पहला मैच श्रीलंका के हमबंतोता में खेला गया जो कि पाकिस्तान ने बहुत आसानी से जीत लिया सीरीज का दूसरा मैच 24 अगस्त को तथा तीसरा और आखिरी मुक़ाबला 26 अगस्त को होगा।

मैच समरी :-

Pak vs Afg मैच जब शुरू हुआ तो पाकिस्तान टीम के खिलाड़ी पूरी लय में नहीं दिखाई दिए टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान के ओपनर फखर ज़मान फजल हक फारूकी की गेंद पर मोहम्मद नबी को कैच थमा बैठे उनके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान बाबर आजम भी मुजीब उर रहमान की शानदार डिलिवरी पर एलबीडब्ल्यू का शिकार होकर जल्दी से पवेलियन की ओर चले गए।

उनके बाद पाकिस्तान के विकेटकीपर बैट्समैन मोहम्मद रिजवान भी मुजीबुर रहमान की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए चौथे विकेट के रूप में सलमान आगा आउट हुए उनका विकेट अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान ने लिया इसी तरह से पाकिस्तान की पारी के विकेट गिरते गए लेकिन ओपनर इमाम उल हक (61 रन) इफ्तिखार अहमद (30 रन) और शादाब खान (39 रन) की कोशिशो के बाद पाकिस्तान की पूरी टीम 47.1 ओवर में सिर्फ 201 रन बना सकी और ऑलआउट हो गई।

अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान और मोहम्मद नबी को दो-दो सफलताएं मिली जबकि मुजीब उर रहमान 3 विकेट लेने में सफल रहे। Pak vs Afg मैच शुरू होने से पहले पाकिस्तान टीम का पलड़ा भारी लग रहा था और ऐसा लग रहा था कि टॉस जीतने के बाद पाकिस्तान टीम एक बड़ा स्कोर खड़ा कर पाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बतौर अफगानिस्तान 202 रन का टारगेट आसानी से हासिल किया जा सकता था।

लेकिन अफगानिस्तान की पारी शुरू होने के बाद ही अफगानिस्तान टीम मुसीबत में दिखाई देने लगी एक-एक करके अफगानिस्तान टीम के ओपनर और मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज आउट होते गए। कप्तान हशमतुल्लाह शाहीदी,इब्राहिम ज़ादरान,रहमत शाह और राशिद खान खाता खोले बिना ही आउट हो गए कुल मिलाकर अफगानिस्तान के पांच बल्लेबाज शुनय पर आउट हुए।

Pak vs Afg मैच में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ ने अफगानिस्तान के बल्लेबाजों पर कहर ढाया उनकी तेज रफ्तार गेंदबाजी की बदौलत उन्होंने 5 विकेट हासिल किए उनके अलावा शाहीन शाह अफरीदी को 2 विकेट जबकि नसीम शाह और शादाब खान को एक एक सफलता मिली। इस तरह से अफगानिस्तान की पूरी टीम सिर्फ 116 गेंदे खेल सकी और 59 रन पर पूरी टीम ऑल आउट हो गई पाकिस्तान को 142 रन की बड़ी जीत दर्ज करने में कोई परेशानी नहीं हुई।

Pak vs Afg मैच शुरू होने से पहले अफगानिस्तान को भी कड़े प्रतिद्वंदी के रूप में देखा जा रहा था और माना जा रहा था कि अफगानिस्तान अपने स्टार खिलाड़ियों जैसे कि मोहम्मद नबी,राशिद खान,मुजीब उर रहमान आदि की बदौलत पाकिस्तान को कड़ी टक्कर दे सकती है लेकिन पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को उलटफेर करने का कोई मौका दिया ही नहीं और एक बड़ी और शानदार जीत दर्ज की।

Pak vs Afg सीरीज के दो मैच अभी बाकी हैं और अफगानिस्तान की टीम कोशिश करेगी की इन दो मैचों को जीतकर वह सीरीज अपने नाम कर सकें हालांकि यह उनके लिए आसान नहीं होगा लेकिन उनके पास मैच का रुख बदल देने वाले खिलाड़ी मौजूद हैं जो किसी भी परिस्थिति में अच्छा प्रदर्शन करके विरोधी टीम के साथ उलटफेर कर सकते हैं।

Pak vs Afg के बीच यह वनडे सीरीज बतौर एशिया कप की तैयारी के लिए खेली जा रही है क्योंकि इस सीरीज का आखिरी मैच 26 अगस्त को होने के 4 दिन बाद एशिया कप शुरु हो रहा है।

जी हां दोस्तों एशिया कप की शुरुआत 30 अगस्त से हो रही है इस बार एशिया कप हाइब्रिड मॉडल में खेला जाएगा और एशिया कप T20 फॉर्मेट में न होकर इस बार वन डे फॉर्मेट में खेला जाएगा एशिया कप 2023 के की मेजबानी संयुक्त रूप से पाकिस्तान और श्रीलंका करने वाले हैं। एशिया कप के 5 मैच पाकिस्तान में जबकि 9 मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे। एशिया कप का उद्घाटन मैच पाकिस्तान और नेपाल के बीच पाकिस्तान के मुल्तान में खेला जाएगा |

एशिया कप 2023 6 टीमों के बीच खेला जाएगा इन छह टीमों को दो ग्रुप ए और बी में बांटा गया है :

ग्रुप A

भारत
पाकिस्तान
नेपाल

ग्रुप B

श्रीलंका
बांग्लादेश
अफ़ग़ानिस्तान

भारत का पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका के पल्लीकल स्टेडियम में खेला जाएगा। एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को कोलंबो में खेला जाएगा।

<Previous Post


Spread the love

Leave a comment