Breaking News! भारतीय क्रिकेट टीम के युवा खिलाड़ी Prithvi Shaw ने रचा इतिहास।

Spread the love

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा खिलाड़ी Prithvi Shaw ने रचा इतिहास:

जी हां दोस्तों भारतीय क्रिकेट टीम के युवा खिलाड़ी Prithvi Shaw ने इतिहास रच दिया है उन्होंने इंग्लैंड के वनडे कप मे यह इतिहास रचा है।

Prithvi Shaw
Image Source:Instagram/@prithvishaw

 

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज Prithvi Shaw ने बुधवार 9 अगस्त 2023 को नॉर्थम्पटन काउंटी ग्राउंड में समर सेट के विरुद्ध इंग्लैंड के वनडे कप टूर्नामेंट में नॉर्थम्पटनशायर की तरफ से खेलते हुए दोहरा शतक लगा दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज Prithvi Shaw ने 81 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था और आखिरी में 153 गेंदों का सामना कर 244 रनों की विशालकाय पारी खेली है। Prithvi Shaw ने अपनी इस पारी के दौरान 28 चौके और 11 छक्के लगाए हैं।
Prithvi Shaw ने इस इंग्लैंड वनडे कप टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे बडे व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड बना डाला है। उन्होंने ओली रॉबिंसन के (206) रनों को पीछे छोड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Prithvi Shaw ने आपने करियर का दूसरा दोहरा शतक बनाया:

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा खिलाड़ी और मुंबई की रणजी टीम के बल्लेबाज Prithvi Shaw ने अपने लिस्ट ए करियर का यह दूसरा दोहरा शतक लगाया है। Prithvi Shaw ने अपना पहला दोहरा शतक 2020-21 में हुई विजय हजारे ट्रॉफी में पुडुचेरी के विरुद्ध खेलते हुए लगाया था। तब Prithvi Shaw ने मुंबई की टीम से खेलते हुए पूरे 227 रनों की पारी खेली थी। वह उस समय का विजय हजारे ट्रॉफी का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर था।

Prithvi Shaw का दोहरा शतक

रन           गेंदे            4/6           स्ट्राइक रेट
244       153          28/11       159.47

नॉर्थम्पटनशायर टीम का इंग्लैंड के वनडे कप में अपना दूसरा सबसे बड़ा स्कोर। नॉर्थम्पटनशायर टीम ने इंग्लैंड के वनडे कप में अपना दूसरा सबसे बड़ा स्कोर अर्जित किया है।नॉर्थम्पटनशायर टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर पूरे 415 रन बनाए थे। 23 वर्षीय भारतीय क्रिकेट के युवा खिलाड़ी Prithvi Shaw ने अपने नोवे शतक के साथ कई लिस्ट ए क्रिकेट के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। Prithvi Shaw पिछले सप्ताह गलोस्टरशायर के विरुद्ध अपने नॉर्थम्पटनशायर के लिए खेले गए अपने डेब्यू मैच में 34 रनों के निजी स्कोर पर बड़ी ही बदकिस्मती से हिटविकेट आउट हो गए थे।

Prithvi Shaw 50 ओवर के मैच का छटा टॉप स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बने:

पृथ्वी शॉ 50 ओवर के मैच का छटा टॉप स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।टॉप स्कोर बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहला नाम तमिलनाडु के जगदीश नारायण का आता है। जिन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में अरुणाचल प्रदेश के विरुद्ध 277 रनों की बड़ी शानदार और विशालकाय पारी खेली थी।

लिस्ट ए क्रिकेट में टॉप स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज –

1. नारायण जगदीशन ने तमिलनाडु क्रिकेट टीम से खेलते हुए 21 नवंबर 2022 को 277 रनों की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली थी।
2. अली ब्राउन ने सरे क्रिकेट टीम से खेलते हुए 19 जून 2002 को 268 रनों की पारी खेली थी।
3. रोहित शर्मा ने भारतीय क्रिकेट टीम से खेलते हुए 13 नवंबर 2014 को 264 रनों की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली थी। यह पारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा व्यक्तिकगत रनो के मामले में सबसे बड़ी पारी मे पहले नंबर पर आती है।
4. डी अर्सिशोर्ट ने वेस्ट ऑस्ट्रेलिया से खेलते हुए 28 सितंबर 2018 को 257 रनों की पारी खेली थी।
5. शिखर धवन ने इंडिया ए से खेलते हुए 12 अगस्त 2013 को 248 रनों की पारी खेली थी।
6. Prithvi Shaw ने नॉर्थहेंपशायर से खेलते हुए 9 August 2023 को 244 रनों की पारी खेली थी।

इस समय इंग्लैंड वनडे कप में 4 और भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी खेल रहे हैं। पृथ्वी शॉ इस सीज़न इंग्लैंड में क्लब क्रिकेट खेलने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी बन चुके हैं। उनसे पहले इंग्लैंड में क्लब क्रिकेट खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा, (ससेक्स क्रिकेट टीम से), अजिंक्य रहाणे, (लिसेस्टशायर क्रिकेट टीम से), अर्षदीप सिंह, (कैंट क्रिकेट टीम से), और नवदीप सैनी, (वर्सेसटरशायर क्रिकेट टीम से), यह सभी खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम से इंग्लैंड मैं क्लब क्रिकेट का हिस्सा रह चुके हैं। हालंकि इसमें से अजिंक्य रहाणे, नवदीप सैनी,और अर्शदीप सिंह, ने इंग्लैंड क्लब क्रिकेट से अपना नाम वापस ले लिया है। लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा ससेक्स क्रिकेट टीम से अभी भी खेल रहे हैं।

2021 से भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर है Prithvi Shaw। सन 2018 में अपनी कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम को अंडर-19 विश्व कप जिताने वाल Prithvi Shaw का डेब्यू सन 2018 में ही भारतीय क्रिकेट टीम की टेस्ट टीम में हुआ था।

Prithvi Shaw ने अपने पहले टेस्ट डेब्यू मैच में ही शतक लगा दिया था। लेकिन अंतरराष्ट्रीय लेवल के गेंदबाजों के सामने उनकी बल्लेबाजी तकनीक काफी कमज़ोर नज़र आती थी। Prithvi Shaw ने श्रीलंका क्रिकेट टीम के विरुद्ध अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबला 2021 में खेला था। और तब से लेकर आज तक Prithvi Shaw भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कोई भी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेल पाए हैं। पृथ्वी शॉ को इसी साल न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के विरुद्ध हुए T20 सीरीज के स्क्वाड में शामिल किया गया था। लेकिन शुभ्मन गिल और ऋतुराज गायकवाड की उपस्थिति में उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई थी। अब वेस्ट इंडीज दौरे पर भी Prithvi Shaw को भारतीय क्रिकेट टीम के किसी भी फॉर्मेट के स्क्वाड में शामिल नहीं किया गया है। ऐसे में देखना बहुत अहम होगा कि खराब आईपीएल गुजरने के बावजूद इंग्लैंड वनडे कप में एक ऐसी पारी खेलने के बाद क्या उन्हे दोबारा भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बनाया जाता है या नहीं।

< Previous Post


Spread the love

Leave a comment