Red Card Rule In Cricket : कैसे मिलेगी सजा, आसान भाषा में समझें।

Spread the love

Red Card Rule In Cricket : कैसे मिलेगी सजा, आसान भाषा में समझें।

Red Card Rule In Cricket : कैरेबियन प्रीमियर लीग में यह नया नियम लागू हो रहा है, जिसका उपयोग स्लो ओवर रेट्स को सुधारने के लिए किया जाएगा। आइए इसे समझते हैं।

Red Card In Cricket
Image Source: Red Card Rule In Cricket

फुटबॉल में हम रेड कार्ड की बात करते हैं, लेकिन क्रिकेट में भी यह नया नियम आ रहा है। यह नया नियम कैरेबियन प्रीमियर लीग के माध्यम से लागू होगा। पिछले शुक्रवार, इस नए नियम की घोषणा की गई, जिसका मकसद स्लो ओवर रेट्स को बेहतर बनाना है।

नियम के अनुसार, यदि फील्डिंग टीम समय पर खेल नहीं रही है, तो 20वें ओवर की शुरुआत में उनके पास एक फील्डर कम होगा। यह इतिहास में पहली बार किया गया कदम है। कैरेबियन प्रीमियर लीग के संचालन निदेशक माइकल हॉल ने इस नए नियम की घोषणा करते हुए कहा, “हमें दुख है कि T20 मैच समय से पीछे चल रहे हैं, और हम उन्हें रोकने के लिए कुछ करना चाहते हैं।”

उन्होंने इसे और भी आगे बढ़ते हुए कहा, “क्रिकेट से जुड़े लोगों का कर्तव्य है कि वे खेल को आगे बढ़ावा दें, और हमने टूर्नामेंट से पहले फ्रेंचाइज़ और मैच अधिकारियों को इसके प्रति सजग रहने का संदेश दिया है। हम आशा करते हैं कि इन-गेम पेनल्टी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण नियम है।”

Red Card Rule In Cricket क्या है?

कैरेबियन प्रीमियर लीग के नियमों के अनुसार, अगर फील्डिंग टीम 18वें ओवर की शुरुआत में आवश्यक ओवर गति से पीछे है, तो 30 गज के घेरे में एक अतिरिक्त खिलाड़ी लगाया जाएगा। इससे माना जा सकता है कि पांच खिलाड़ी घेरे के अंदर रहेंगे।
इसके बाद अगर फील्डिंग टीम 19वें ओवर की शुरुआत में भी आवश्यक ओवर गति से पीछे होती है, तो दो खिलाड़ी 30 गज के घेरे में चले जाएंगे। इससे कुल 6 खिलाड़ी 30 यार्ड के घेरे में रहेंगे।

फिर, अगर 20वें ओवर की शुरुआत में फील्डिंग टीम की गति आवश्यक ओवर से पिछे रहती है, तो टीम को एक फील्डर खोना पड़ेगा। अर्थात, मैदान से एक खिलाड़ी बाहर चला जाएगा। खिलाड़ी के बाहर जाने का चयन कप्तान करेगा। साथ ही, सर्कल के अंदर 6 खिलाड़ी ही रहेंगे।

इसके साथ ही, बैटिंग की भी जिम्मेदारी आएगी कि खेल जारी रहे। अंपायरों के द्वारा पहली और आखिरी चेतावनी देने के बाद बल्लेबाज टीम को समय पर तैयार नहीं होने पर 5 रन की सजा दी जाएगी।

टी20 मैच की टाइमिंग क्या है?

एक टी20 मैच में कुल 85 मिनट का समय दिया जाता है। पारी का 17वां ओवर 72 मिनट और 15 सेकंड में पूरी होना चाहिए, 18वां ओवर 76 मिनट और 30 सेकंड में और 19वां ओवर 80 मिनट और 45 सेकंड में। तीसरे अंपायर को समय पर ध्यान देना होगा और फील्ड अंपायर के माध्यम से टीम के कप्तान को समय की जानकारी दी जाएगी। प्रत्येक ओवर के बाद, टीवी दर्शकों और भीड़ को शेष समय की जानकारी दी जाएगी।

यह बताना महत्वपूर्ण है कि कैरेबियन प्रीमियर लीग 2023 का आयोजन 17 अगस्त से शुरू होगा और पहला मैच जमैका टालवाह और सेंट लूसिया के बीच खेला जाएगा। साथ ही, महिला टूर्नामेंट भी 31 अगस्त से आयोजित किया जाएगा।

<Previous Post


Spread the love

Leave a comment