The Ashes 2023 : ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच हुए पांचवे टेस्ट मैच में हुई ऐसी हरकत की पढ़ कर आप भी हो जाएंगे हैरान!

Spread the love

The Ashes 2023 : ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच हुए पांचवे टेस्ट मैच में हुई ऐसी हरकत की पढ़ कर आप भी हो जाएंगे हैरान!

जी हां दोस्तों क्या आप को पता है।ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच हुए पांचवे टेस्ट मैच ( The Ashes ) में हुई ऐसी हरकत की पढ़ कर आप भी हो जाएंगे हैरान।इंग्लैंड में खेले जा रहे ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम बनाम इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच The Ashes सीरीज के पांचवे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा को खेलते हुए हेलमेट पर गेंद लगी, जिसके बाद गेंद का आकार बिगड़ गया था। जिसके बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अंपायर जोएल विल्सन और कुमार धर्म सेना से गेंद बदलने के लिए अपील की थी। यह बोल करीब 37 ओवर पुरानी थी। जो की अंपायर ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के अपील करने के बाद बदल दी थी। क्यूंकि उस बॉल का आकार बिगड़ गया था। उस नई गेंद से पांचवें टेस्ट मैच के चौथे दिन सिर्फ नो ही गेंद फेंकी जा सकी उसके बाद बारिश के कारण मैच रुक गया और फिर वापस शुरू नहीं हो सका और उस दिन का खेल खत्म हो गया था।

The Ashes 2023
Image source: Wikimedia

पांचवें टेस्ट मैच के चौथे दिन तक ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए बिना कोई विकेट खोए 135 रन बना लिए थे। लेकिन पांचवें टेस्ट मैच के पांचवे दिन नई गेंद में स्विंग और सिम चौथे दिन से भी ज्यादा होने के कारण ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने 34 रन के भीतर ही 3 विकेट गंवा दिए थे।और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने अपने बाकी विकेट भी नहीं गेंद की स्विंग और सिम ज्यादा मिलने के कारण जल्द ही गवा दिए थे।जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को इंग्लैंड क्रिकेट टीम से 49 रनों से करारी हार मिली।

मैच के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने अंपायरों पर यह आरोप लगाया है कि अंपायरों ने जो गेंद बदली थी उस गेंद में बिल्कुल नई गेंद जैसी चमक थी। 37 ओवर के खेल के बाद गेंद काफी पुरानी हो जाती है। लेकिन उस समय फील्ड पर अंपायरिंग करने वाले जोएल विल्सन और कुमार धर्म सेना ने नई सी दिखने वाली गेंद ही ले ली थी। इस नई गेंद की सबसे पहले शिकायत अंपायर से ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा ने की थी।कमेंट्री कर रहे ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी रिकी पोंटिंग और ग्लेन मैकग्रा ने भी अंपायरो के इस फैसले की समीक्षा की थी। अंपायरों ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा से कहा था कि उनके पास ज्यादा विकल्प नहीं है

The Ashes सीरीज के पांचवें टेस्ट मे हुए गेंद को लेकर विवाद पर पांचवें टेस्ट मैच में अंपायरिंग कर रहे हैं जोएल विल्सन और कुमार धर्म सेना ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा से कहा था कि उनके पास ज्यादा विकल्प नहीं है। इसके विपरीत ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के ओपनर खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा ने मैच खत्म होने के बाद कहा था कि गेंद की चमक बिल्कुल नई गेंद के जैसी थी। टेस्ट मैच के चौथे दिन जब मार्क वुड ने बदली हुई गेंद फेंकी थी तो उस्मान ख्वाजा ने अंपायर कुमार धर्म सेना और जोएल विल्सन से बात की थी और गेंद पर चमक और स्विंग होने के कारण सवाल किया था। अंपायर कुमार धर्म सेना ने उस्मान ख्वाजा को यह जवाब दिया था कि जो गेंद बदलने के लिए लेकर आई गई थी उनमें से सबसे पुरानी गेंद यही थी। हमारे पास ज्यादा ऑप्शन नहीं थे इसलिए हमने इस गेंद को चुना था। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के ओपनर खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा ने कहा था कि उन्होंने टेस्ट मैच के पांचवे दिन भी गेंद को लेकर ऑनफील्ड अंपायर जोएल विल्सन से भी शिकायत की थी। परंतु उन्होंने भी यही जवाब दिया कि ऑप्शन ज्यादा नहीं होने के कारण उन्होंने इसी गेंद को चुना था।

The Ashes 2023 सीरीज के पांचवें टेस्ट में नई गेंद की वजह से ही ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को 49 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन जीत के लिए 248 रन की जरूरत थी। और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम नई गेंद बदलने की वजह से सिर्फ 199 रन ही जोड़ पाई और उसे 49 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा था। और इसकी वजह से ही The Ashes सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही थी।
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को पांचवें टेस्ट मैच के दूसरी पारी में शुरुआत अच्छी मिली थी। The Ashes सीरीज के पांचवें टेस्ट के पांचवा दिन शुरू होने से पहले ही आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने बिना कोई विकेट खोए 135 रन बना लिए थे। परंतु पांचवे दिन बदली हुई ही गेंद से गेंदबाजी होने के कारण और उस नई गेंद से स्विंग और सिम ज्यादा मिलने के कारण ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने 34 रन के अंदर ही अपने तीन मुख्य विकेट गंवा दिए थे।
The Ashes सीरीज के पांचवें टेस्ट के चौथे दिन 58 रन पर नाबाद रहे ऑस्ट्रेलियाई ओपनर खिलाड़ी डेविड वॉर्नर पांचवे दिन 2 रन जोड़ने के बाद ही 60 के स्कोर पर आउट हो गए थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपनर खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा भी 69 से आगे खेलते हुए पांचवे दिन 3 रन जोड़कर 71 के निजी स्कोर पर आउट हो गए थे। इसका अंत यह निकला कि आखिर में आकर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम 384 रन के लक्ष्य के सामने 334 रन ही बना सकी और उसे 49 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा था।
The Ashes सीरीज के पांचवे टेस्ट मैच में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अपनी पहली पारी में 283 रन और अपनी दूसरी पारी में 395 रन बनाए थे। वही दूसरी और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम उनकी पहली पारी में 295 और दूसरी पारी में 334 रन ही बना सकी थी। इस तरह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को 49 रनों से इंग्लैंड क्रिकेट टीम से हार का सामना करना पड़ा था।

The Ashes सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच में गेंद बदलने को लेकर हुए विवाद पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी)ने अपना बयान जारी कर दिया है।
The Ashes सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच में गेंद बदलने को लेकर हुए विवाद पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने अपना बयान जारी करते हुए (आईसीसी) के प्रवक्ता ने यह कहा है कि (ICC) मैच में ऑनफिल्ड अंपायर का जो भी फेसले होता है उस पर कोई एक्सप्लेनेशन नहीं देता है।
परंतु हम यह कह सकते हैं कि गेंदों को किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैच के शुरू होने से पहले ही चुन लिया जाता है। और मैच में गेंद की कंडीशन के मुताबिक ही अंपायर गेंद का चुनते हैं।


Spread the love

Leave a comment