Vande Bharat Train: वंदे भारत ट्रेन का एक नया रुप लॉन्च हुआ!

Spread the love

Vande Bharat Train : वंदे भारत ट्रेन का एक नया रुप लॉन्च हुआ। A new version of Vande Bharat train was launched.

यात्रीगण कृपया ध्यान दें वंदे भारत ट्रेन का एक नया रूप लॉन्च हो चुका है। हमारे भारत देश की वंदे भारत ट्रेन अब अपने एक नए रूप और कलर में पटरी पर उतारी जा चुकी है। हमारे भारत देश में अभी फिलहल सफेद और नीले रंग से बनी कॉम्बिनेशन वाली वंदे भारत ट्रेन पटरी पर दौड़ाई जा रही है।

Vande Bharat Train
              Vande Bharat Train ( File Photo )

Vande Bharat Train का नया रंग केसरिया और ग्रे रंग के कॉम्बिनेशन में होने वाला है। इंडियन कोच फैक्ट्री( ICF ) के द्वारा फिलहाल वंदे भारत ट्रेन के नए रूप को टेस्टिंग के लिए रवाना करवा दिया गया है। इंडियन कोच फैक्ट्री ( आईसीएफ ) के जनरल मैनेजर बीजी मालिया ने कहा है कि यह वंदे भारत की 31 वी ट्रेन होने जा रही है। इस वन्दे भारत ट्रेन को नया रंग और रूप केसरिया रंग का करा गया है। क्यूंकि यह रंग हमारे तिरंगे के रंग में सम्मिलित हैं। इस कलर को ग्रे कलर के साथ कॉन्बिनेशन करा गया है। यह देखने में काफी सुंदर और आकर्षक लग रहा है।

कुछ सप्ताह पहले ही भारतीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इंडियन कोच फैक्ट्री ( आइसीएफ )के विजिट पर गए थे। जहां से उन्होंने केसरिया रंग की वंदे भारत ट्रेन की फोटो भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करी थी।

Vande Bharat Train की भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से घोषणा की थी:

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2018 को लाल किले से दिए गए अपने भाषण में 75 वंदे भारत ट्रेन भारतीय रेलवे को देने की घोषणा की थी। हालांकि पहली वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत 15 फरवरी 2019 से हो गई थी। अब तक भारतीय रेलवे द्वारा कुल 25 वंदे भारत ट्रेनें चलाई जा रही है।

Vande Bharat Train का फेयर चार्ज इस प्रकार होता है:

  • ऐसी चेयर कार – 100 km. तक के लिए – 301 रूपए
  • एक्सिकेटिव क्लास – 100 km. तक के लिए – 634 रूपए
  • ऐसी चेयर कार – 300 km. तक के लिए – 624 रूपए
  • एक्सिकेटिव क्लास – 300 km. तक के लिए – 1287 रूपए
  • ऐसी चेयर कार – 400 km.तक के लिए – 770 रूपए
  • एक्सिकेटिव क्लास – 400 km.तक के लिए – 1580 रूपए
  • ऐसी चेयर कार – 500 km.तक के लिए – 921 रूपए
  • एक्सिकेटिव क्लास – 500 km.तक के लिए – 1880 रुपए

वो पांच बातें जो Vande Bharat Train को सेंस ऑफ प्राइड बनती है:

पहली बात : वन्दे भारत ट्रेन का डिजाइन और तकनीक पूरी तरह भारत देश की बनी हुई है।
दूसरी बात : देश की पहली वन्दे भारत ट्रेन 4 साल से बिना रुके अपनी सेवा दे रही है।
तीसरी बात : भारत में वन्दे भारत ट्रेन बनाने का खर्चा विदेश में ट्रेन बनवाने से करीब 60% कम हुआ है।
चोथी बात : विदेशी ट्रेन तीन साल में बन कर तैयार होती है जबकि भारत में वन्दे भारत ट्रेन 18 महिने में ही बन कर तैयार हो रही है।
पांचवीं बात : वन्दे भारत ट्रेन का आगे का हिस्सा बनाया गया है कि जिससे कोई दुर्घटना होने पर इसमें बैठे पैसेंजर सेफ रेह सके।

Vande Bharat Train के स्पेशल फिचर्स :

इसकी बनावट : एयरो डायनामिक डिजाइन जो बाकी ट्रेनों से बिल्कुल अलग लगता है। जिसको देखते है पता लग जाता है कि वन्दे भारत ट्रेन गुज़र रही है।

इसकी सुरक्षा : वन्दे भारत ट्रेन में ( कवच ) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। अगर लोको पायलट गलती से कोई रेड सिग्नल नहीं देख पाता है। तो ये तकनीक तुरंत अलर्ट कर देती है। जिससे दो ट्रेनों के बीच टककर होने की पोसिबिलिटी पूरी तरह ख़तम हो जाती है।

इसकी रफ़्तार : वन्दे भारत ट्रेन की अधिकतम रफ़्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटे तक है। इसके हर एक कोच में सस्पेंडेड ट्रेक्शन मोटर लगाई गई है। जिससे कि ट्रेन की तेज़ रफ़्तार होने के बाद भी सफ़र आराम से और स्मुथली गुज़र जाता है।

इसका आधुनिक ब्रेक सिस्टम : वन्दे भारत ट्रेन में इंटेलिजेंट ब्रेकिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। जिससे कि ट्रेन में 30% बिजली की सेविंग हो जाती है। यह ब्रेकिंग सिस्टम ट्रेन की रफ़्तार को घटाने ओर बढ़ाने मे मदद करता है।

इसका कम्युनिकेशन सिस्टम : वन्दे भारत ट्रेन में किसी भी आपातकाल की स्थिति में लोको पायलट ट्रेन के गार्ड्स और स्टाफ से लेकर के कोच में बैठे पैसेंजर से भी कम्युनिकेशन कर सकता है।

इसका ड्राइवर कोच : वन्दे भारत ट्रेन के दोनों सिरे पर ड्राईवर कोच बना हुआ हैं। जिससे कि ट्रेन की दिशा बदलने के बाद में बार बार इंजन बदलना नहीं पड़ता है।

इसकी आरामदायक चेयर : वन्दे भारत ट्रेन की एग्जिक्यूटिव कोच में 180 डिग्री घूमने वाली ट्रेन की चेयर है।आप जिस दिशा में सफर के रहे है उसी दिशा में चेयर को घुमाया जा सकता हैं।

Vande Bharat Trainकी अन्य सुविधाएं : इसमें ऑटोमेटिक बन्द और खुलने वाले दरवाज़े है। इसमें फायर सेंसर लगे हुए है। इसमें सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है। वन्दे भारत ट्रेन में ट्रेन के अन्दर ही वाईफाई की फेसिल्टी मिलती है।

<Previous Post


Spread the love

Leave a comment